Monday 29 October 2012

nigam news 29oct 2012






उज्जैन नगर पालिक निगम
समाचार

आगर रोड़ फोर लेन के निर्माण की गति बढ़ाने के निर्देश
7 नवम्बर से ड़ामरीकरण होगा, महापौर ने समीक्षा बैठक ली
                                                                                                                                                                                                                        

उज्जैन। चामुण्ड़ा माता से आगर नाके तक के फोर लेन सड़क का निर्माण गति पकड़ रहा है। कोयला फाटक से लेकर आगर नाके तक की सड़क के मण्ड़ी गेट वाली साईड़ पर डामरीकरण की स्थिति आ गई है। दीपावली के पूर्व ठेकेदाराें द्वारा हाट मिक्स प्लांट प्रारंभ कर दिया जाएगा और संभवत: 7 नवम्बर से एक साईड़ की लगभग 2 किलो मीटर लम्बी सड़क का डामरीकरण प्रारंभ हो जाएगा। इस मार्ग पर पी.एच.ई.द्वारा पूरानी पाईप लाईन निकालने का कार्य भी आज 29 अक्टूबर को पूर्ण करा लिया गया है। विनोद मिल के सामने लिकेज को भी दो दिवस में ठीक कर लिया जाएगा।
यह बात आज महापौर श्री रामेश्वर अखण्ड़ की अध्यक्षता में आयोजित आगर रोड़ एवं कमरी मार्ग चौडिकरण के निर्माण कार्य की समीक्षा के दौरान सामने आई। महापौर ने निर्देश दिये की हर स्थिति में दीपावली के पूर्व आगर रोड़ का डामरीकरण प्रारंभ किया जाए। समीक्षा के दौरान आयुक्त नगर निगम श्री एन.एस.परमार, झोन अध्यक्ष श्री शिवेन्द्र तिवारी एवं श्री रजत मेहता तथा अपर आयुक्त श्री अवधेश शर्मा तथा उपायुक्त सुश्री एकता जायसवाल, अरविन्द वर्मा भी मौजूद थे। बैठक में पी.एच.ई. के कार्यपालन यंत्री श्री उदिया ने जानकारी दी की विनोद मिल साईड में पाईप लाईन पर टेक्नीकल परेशानी आ रही है, इस कारण लिकेज है। यहा पर पाईप लाईन बदल कर ठीक किया जाएगा।
पाईप लाईन खुदाई में हुए गढ्ढों को भरने के लिये इंजिनियरिंग कालेज के विशेषज्ञों की सलाह ली जाएगी
                   बैठक में आयुक्त नगर निगम ने बताया कि चामुण्ड़ा माता से आगर नाके तक पुरानी पाईप लाईन को दो-दो मीटर गहराई से खोदकर निकालने से बडे बड़े गढ्ढे हो गए है। इनको पाट कर सड़क बनाने के पूर्व इंजिनियरिंग कालेज के तकनीकि विशेषज्ञो से सलाह ली जाएगी तथा सलाह अनुसार इन गढ्ढो के उपर सीमेन्ट कांक्रीट की स्लेप या अन्य व्यवस्था करके इन्हे भरा जाएगा। इसी के बाद सड़क बनाई जाएगी ताकि बाद में सड़क धसे नहीं। बैठक में आगर रोड़ के विद्युत पोल शिफ्टिंग के कार्य में निगम के इंजिनियर को शिफ्टिंग के समय खड़ा रहने के निर्देश दिये गए है।








बिलिंग समय पर हो और समय सीमा में काम नहीं करने वाले ठेकेदार के विरुध्द कार्यवाही हो

          बैठक में जानकारी प्राप्त हुई कि निर्माण कार्य में लगी एजेन्सियों के बिल समय पर भुगतान हेतु पुट अप नहीं किये जा रहे है। इसके कारण निर्माण कार्य में गति नहीं आ पा रही है। महापौर श्री अखण्ड़ एवं निगम आयुक्त श्री परमार ने संबंधित उपयंत्रियों को निर्देश दिये है कि साप्ताहिक आधार पर किये जाने वाले कार्यो के बिल चेक कर भुगतान हेतु प्रस्तुत किये जाए, इसमें किसी तरह का विलम्ब न हों। समय पर भुगतान होने के उपरांत भी यदि कोई एजेन्सी निर्माण कार्य में ढिल बरतती है तो उक्त एजेन्सी का ठेका समाप्त करने का नोटिस दिया जाए।
आगर रोड़ के 11 चौराहो का विकास होगा

          बैठक में जानकारी दी गई कि आगर रोड़ के 11 चौराहों के विकास की डी.पी.आर.तैयार हो चुकि है। महापौर एवं निगम आयुक्त ने इसके लिये टेण्डर की कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। इसी तरह नगर निगम कार्यालय के गेट के लिये भी टेण्डर फ्लोट कर दिये गए है। कमरी मार्ग पर नाली निर्माण का कार्य प्रारंभ हो गया है तथा एक सप्ताह में यह कार्य पूर्ण हो जाएगा।
31 अक्टूबर को अतिक्रमण हटेगा
          बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री परमार ने उपायुक्त सुश्री एकता जायसवाल को निर्देश दिये है कि वे चामुण्ड़ा माता से मकोडिया आम तक हुए अस्थाई अतिक्रमण को 31 अक्टूबर को मुहिम चला कर हटवा दें। इसके लिये उन्होने संबंधित अतिक्रामको को पूर्व चेतावनी देने को भी कहा है। सभी अतिक्रामको को कहा गया है कि वे स्वयं अपनी इच्छा से ठेला गुमठी एवं अन्य सामग्री हटाले अन्यथा निगम की गैंग द्वारा इन्हे जब्त कर लिया जाएगा।
-----000-----
समाचार क्रमांक 2
प्रशिक्षु आई ए एस, आई एफ एस एवं एलाईड सर्विस के सदस्यों को सिंहस्थ एवं महाकाल वन की जानकारी दी गई
उज्जैन। ग्राण्ड़ होटल में प्रशिक्षु आई ए एस, आई एफ एस एवं एलाईड सर्विस के सदस्यों को सिंहस्थ एवं महाकाल वन की जानकरी निगम आयुक्त श्री एन एस परमार ने दी। इसी के साथ उनको सीटी डेव्हलपमेन्ट प्लान्ट की बारिकियॉ भी समझाई। बाद में निगम आयुक्त ने प्रशिक्षणार्थियों के सवालों के जवाब भी दिये। इस अवसर पर अपर आयुक्त श्री अवधेश शर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट श्री रोहन सक्सेना भी मौजूद थे।
-----000-----
समाचार क्रमांक 3
निगम आयुक्त ने आगर रोड़ का निरीक्षण किया
उज्जैन। निगम आयुक्त श्री एन एस परमार ने आज चामुण्ड़ा माता से आगर रोड़ नाके तक बन रहे फोरलेन का निरीक्षण किया तथा कार्यपालन यंत्री श्री पी एल टटवाल को निर्देश दिये कि डामरीकरण का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाए साथ ही पोल शिफ्टिंग एवं पाईप लाईन लिकेज जैसी समस्याओं को भी समय सीमा में निपटाया जाए। कार्यपालन यंत्री श्री टटवाल ने जानकारी दी की फोरलेन की निगम कार्यालय साईड में इस सप्ताह पूरी चाल मिल जाएगी। भ्रमण्ा के दौरान अपर आयुक्त श्री अवधेश शर्मा भी मौजूद थे।



No comments:

Post a Comment