Friday 9 November 2012

nigam new 11 nov 8 2012


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय, उज्जैन

॥ समाचार ॥

महाकाल मंदिर विस्तारीकरण परिसर का मुआवजा
30 नवम्बर तक वितरीत करने के निर्देश

संभागायुक्त की अध्यक्षता में सिंहस्थ समिति की बैठक संपन्न

उज्जैन 9 नवम्बर।  महाकाल मंदिर विस्तारीकरण हेतु अधिग्रहित किये जाने वाले भवनों का मुआवजा जो कि 7 करोड़ 79 लाख रूपये है का वितरण 30 नवम्बर तक अनिवार्यत: कर लिया जाये तथा इसके बाद ही विस्तारीकरण कार्य प्रारंभ किया जाये।  यह निर्देश संभागायुक्त श्री अरूण पाण्डेय  द्वारा नगर निगम आयुक्त को दिये गये।  संभागायुक्त श्री पाण्डेय की अध्यक्षता में सिंहस्थ समिति की  बैठक बृहस्पति भवन में आयोजित की गई।  बैठक में कलेक्टर श्री बीएम.शर्मा , पुलिस अधीक्षक श्री राकेश गुप्ता, सिंहस्थ प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री दिवाकर नातू, तथा नगर निगम आयुक्त श्री एन.एस. परमार मौजूद थे। 
बैठक में समिति के सचिव एवं नगर निगम आयुक्त श्री एन.एस. परमार ने जानकारी देते हुए बताया कि आगर रोड़ चौड़ीकरण का कार्य कुल 49 करोड़ 68 लाख रूपये का है, इसमें से 9 करोड़ रूपये निर्माण कार्यों पर एवं 4 करोड़ रूपये मुआवजा पर व्यय किया जा चुका है।  सड़क निर्माण में पीएचई पाईप लाईन की शिफ्टिंग कर चुकी है तथा पोल शिफ्टिंग का  कार्य जारी है।  इसी तरह कमरी मार्ग का निर्माण कार्य भी प्रारंभ हो चूका है।  यह कार्य 12 करोड़ 92 लाख रूपये का है, इसमें से 10 करोड़ की राशि मुआवजा के लिये है। 
बैठक में गाड़ी अड्डा से क्षिप्रा पुल तक तथा कोयला फाटक से केडीगेट तक के मार्गों पर तब तक काम शुरू नहीं करने की बात कही गई जब तक कि वर्तमान में प्रचलित निर्माण कार्य पूर्ण न हो जाये।  इसी तरह आगर रोड़ को परफॉरमेन्स गारंटी के अंतर्गत दुरूस्तीकरण करवाने पर भी चर्चा की गई। 
सेवरखेड़ी डेम का पुन: सर्वे होगा
बैठक में जल संसाधन विभाग के अधीक्षण यंत्री द्वारा जानकारी दी गई कि माननीय उच्च न्यायालय द्वारा दिये गये दिशा निर्देश के अनुसार प्रमुख सचिव जल संसाधन की अध्यक्षता में गत दिवस हुई बैठक के अनुसार किसानों के हित में उनकी कम से कम जमीन डूब में आये इसक लिये  किस लेवल पर डेम का निर्माण हो इसका सर्वेक्षण किया जाना है।  वास्तविक सर्वेक्षण शीघ्र ही किसानों से सहयोग लेकर किया जायेगा।   बैठक में जानकारी दी गई कि 192 करोड़ रूपये की लागत से निर्मीत किये जाने वाले सेवरखेड़ी डेम के लिये 98 करोड़ 27 लाख रूपये की राशि मुआवजे के लिये राजस्व विभाग को जमा करा दी गई है। 
बैठक में निर्णय लिया गया कि कबीर घाट से लगे हुए सोमतीर्थ कुंड का विकास एवं इसके आस-पास सौन्दर्यीकरण कार्य 51 लाख 11 हजार रूपये की राशि से करवाया जाये तथा यह कार्य भी दिसम्बर माह में पूर्ण कर लिया जाये।
-0-
क्रमांक 2776-12                                                                     राजेश/शर्मा

No comments:

Post a Comment