Friday 2 November 2012

Nigam News_02_11_2012




उज्जैन नगर पालिक निगम
समाचार
उज्जैन को श्रेष्ठ धार्मिक नगरी बनाना चाहते है मुख्यमंत्री - पारस जैन
निगम कर्मचारियो की गंभीर बीमारियों के उपचार हेतु प्रावधान किया गया है - महापौर श्री अखण्ड़
स्थानीय निकाय सेवा दिवस मनाया गया
उज्जैन 02.11.12।           उज्जैन नगर पालिक निगम द्वारा आज कालिदास अकादमी स्थित मुक्ताकाशी मंच पर स्थानीय निकाय सेवा दिवस मनाया गया। नगरीय निकायों के कर्मचारियों में आत्म गौरव व उनका सम्मान बढ़ाने के उद्देश्य से प्रदेश में गतवर्ष से ही इस तरह के आयोजन प्रतिवर्ष 2 नवम्बर को आयोजित किये जाते है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री पारस जैन थे, विशेष अतिथि के रुप में कार्यक्रम में महापौर श्री रामेश्वर अखण्ड़ ने शिरकत की तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता निगम अध्यक्ष श्री सोनू गेहलोत ने की।
कार्यक्रम की शुरुआत मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन कर की गई। इसके उपरांत अतिथियों का पुष्पहार से स्वागत किया गया। इस अवसर पर एम आई सी सदस्य श्रीमती कलावती यादव, श्रीमती रजनी कोटवाणी, श्री गिरीश शास्त्री, श्री प्रकाश शर्मा, श्रीमती दुर्गा शक्तिसिंह चौधरी, श्रीमती संतोष निर्मल सागर, झोन 2 अध्यक्ष श्री शिवेन्द्र तिवारी, झोन 3 अध्यक्ष श्री रजत मेहता, झोन 4 अध्यक्ष श्री बुध्दिप्रकाश सोनी, झान 5 अध्यक्ष श्री राजेश जारवाल, उपनेता पक्ष श्री जगदीश पांचाल, निगम आयुक्त श्री एन.एस.परमार मौजूद थे।
मध्यप्रदेश को स्वर्णिम मध्यप्रदेश व उज्जैन को श्रेष्ठ धार्मिक नगरी बनाया जाएगा
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री पारस जैन ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान मध्यप्रदेश को स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाना चाहते है इसी के साथ उनका संकल्प है कि उज्जैन नगरी देश की श्रेष्ठ धार्मिक नगरी में शामिल हो। उन्होने नगर निगम के पदाधिकारियाें एवं पार्षदों व निगमकर्मियों को स्थानीय निकाय सेवा दिवस पर बधाई देते हुए आग्रह किया कि वे अपनी जिम्मेदारी को अच्छे से निभा कर उज्जैन नगर को स्वच्छ व सुन्दर नगर बनाए। उन्होने कहा कि यदि अधिकारी कर्मचारी जनता के अनुकुल काम करेंगे तो उन्हे यश मिलेगा। मंत्री श्री पारस जैन ने इस अवसर पर पूर्व पार्षद एवं वरिष्ठ स्वतंत्रता सेनानी स्व.श्री सत्यनारायण की पूण्यतिथि होने से उन्हे श्रृध्दांजली दी।
26 जनवरी को उत्कृष्ट कर्मचारी पुरस्कृत होंगे
सरकारी कर्मचारियों के बराबर भत्ते निगमकर्मियों को भी मिलेंगे
         
          कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री रामेश्वर अखण्ड़ ने इस अवसर पर निगमकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्थानीय निकाय सेवा दिवस मनाने की अवधारणा नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री बाबूलाल गौर द्वारा प्रारंभ की गई है। इसके पीछे उद्देश्य यही है कि दिन रात नगर की सेवा में संलग्न नगरीय निकायों के अधिकारी कर्मचारियों के आत्म गौरव में वृध्दि की जाए एवं उनका उत्साह बढ़ाया जाए।
          महापौर ने कहा कि शासकीय सेवा में काम करने वाले अन्य विभागों के बजाए नगरीय निकायों में काम करना अधिक महत्वपूर्ण के साथ साथ चुनौती भरा है। आप सभी लोग इस चुनौती का सामना सफलतापूर्वक कर रहे है। उन्होने कहा कि हमें नगर में काफी परिवर्तन करने है, जिनमें सड़के, सेनेट्री व्यवस्था जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल है।
महापौर श्री अखण्ड़ ने कहा कि हमने उज्जैन नगर पालिक निगम के कर्मचारियों के हितों का सदैव ध्यान रखा है। इस वर्ष के बजट में हमने गंभीर रोग से पीड़ित कर्मचारियों के ईलाज हेतु 10 लाख रुपये का प्रावधान किया है। इसी प्रकार उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियो को पुरस्कृत करने के लिये बजट में एक लाख रुपये का प्रावधान भी किया गया है। इसके अलावा कर्मचारियाें के मेडिकल एवं वाहन भत्तों में भी वर्षो से कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी, जिसे हमने हाल ही में बढ़ाकर लगभग दुगना कर दिया है। वर्षो से पदोन्नती की बाट जोह रहे कर्मचारियों को शीघ्र लाभ मिले, इसके लिये हमने अधिकारियो को पदोन्नती समिति की बैठक बुलाकर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये है और आपको जानकर खुशी होगी कि पदोन्न्ती की यह प्रक्रिया शुरु भी हो चुकी है। नगर निगम उज्जैन में वर्षो से मस्टर एवं दैनिक वेतन भोगी के रुप में कार्यरत कर्मचारियों को इसी बोर्ड ने स्थाई कर ऐतिहासिक कार्य किया है।






महापौर ने इस अवसर पर कहा कि पूर्व में 80 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्र में रहा करती थी और 20 प्रतिशत आबादी शहरी क्षेत्र में किन्तु अब यह परिस्थिति बदल गई है। वर्तमान 39 प्रतिशत आबादी का बोझ शहरी क्षेत्र पर आ गया है। अमला वही है किन्तु अब हमारी जिम्मेदारी बढ़ गई है। नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने इस विषय पर चिन्तन कर एक नगरीय प्रशासनिक सेवा का केडर बनाने की घोषणा की है जो शीघ्र ही मूर्त रुप लेगा, जिससे अमले की कमी दूर होगी।
उन्होने कहा कि निगमकर्मिैयो को भी राज्य सरकार द्वारा घोषित महंगाई भत्ता 1 नवम्बर से ही दिया जाएगा।
आज का दिन आत्म अवलोकन करने का दिन है - सोनू गेहलोत
          निगम अध्यक्ष श्री सोनू गेहलोत ने इस अवसर पर कहा कि स्थानीय निकाय सेवा दिवस के अवसर पर सभी निगमकर्मियों को आत्म अवलोकन करना चाहिए। उन्होने कहा कि नगर निगम एक ऐसा विभाग है तो सुबह से लेकर शाम तक लोगो की सेवा में लगा रहता है। हमारे कर्मचारी साथी निष्ठापूर्वक अपनी डयूटी निभा रहे है। निगमकर्मियों की भलाई के लिये निगम बोर्ड ने अनेक निर्णय लिये है, जिससे निश्चित रुप से निगमकर्मी लाभान्वित हो रहे होंगे। उन्होने कहा कि निगमकर्मी के हर सुख-दुख में निगम बोर्ड उनके साथ है।
सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत हुए
          स्थानीय निकाय सेवा दिवस के अवसर पर कालिदास अकादमी के मुक्ताकाशी मंच पर शासकीय कला पथक दल ने मुख्य कलाकार श्री शैलेष भट्ट के नेतृत्व में मध्यप्रदेश गान सहित अन्य गीत प्रस्तुत किये। पं.हरिप्रसाद चौऋषिया के शिष्य प्रसिध्द बासूरीवादक श्री सुरेन्द्र स्वर्णकार ने फिल्मी गीत प्रस्तुत किये तथा निगमकर्मी श्रीमती इन्दू आत्रे ने निमाड़ी लोक गीत प्रस्तुत किया।
राष्ट्रीय परिवार सहायता के चैक वितरित किये गए
          स्थानीय निकाय सेवा दिवस के अवसर पर 8 हितग्राही महिलाओं को राष्ट्रीय परिवार सहायता के 10-10 हजार रुपये के चैक मंत्री श्री पारस जैन, महापौर श्री रामेश्वर अखण्ड़, निगम अध्यक्ष श्री सोनू गेहलोत सहित अन्य अतिथियों द्वारा वितरित किये गए। इस अवसर पर अपर आयुक्त श्री अवधेश शर्मा, श्री एस.बी.सिंह, लेखाधिकारी श्री जे.एस.भदौरिया सहित निगम के अधिकारी कर्मचारीगण मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती पद्मजा रघुवंशी व डॉ.संदीप नाडकर्णी ने किया।
        

No comments:

Post a Comment