Monday 24 October 2011

nigam news 8

नगरीय निकाय बकाया करों की वसूली में तेजी लाये
30 प्रतिशत से कम समेकित कर वसूलने वाले निकायों को
कारण बताओ सूचना-पत्र जारी करने के निर्देश
संभागायुक्त श्री अरूण पाण्डेय ने संभाग के नगरीय निकायों के काम-काज की समीक्षा की

उज्जैन 24 अक्टूबर। संभागायुक्त श्री अरूण पाण्डेय ने कहा है कि शासन में अमले की उपलब्धता इसी तरह रहने वाली है, नई भर्ती एक साथ होना संभव नहीं है, जितना अमला है, उसी से काम लेना है, कर्मचारियों का सिस्टम यही रहेगा। मुझे परिणाम चाहिये, जो परिणाम नहीं दे सकते वे जिम्मेदारी से हट जायें। संभागायुक्त ने यह बात आज संभाग के नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक के दौरान देवास नगर निगम आयुक्त को निर्देश देते हुए कही। उन्होंने देवास निगम आयुक्त द्वारा करों की वसूली में अमले की कमी का बार-बार जिक्र करने पर नाराजगी व्यक्त भी की तथा कहा कि निगमों में काफी कर्मचारी हैं, सवाल उनसे काम लेने का है। संभागायुक्त ने नगरीय प्रशासन विभाग के उप संचालक को 30 प्रतिशत से कम समेकित कर वसूलने वाली नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों के प्रभारी अधिकारियों को कारण बताओ सूचना-पत्र जारी करने के निर्देश दिये हैं।
संभागायुक्त ने इसी के साथ सभी नगरीय निकायों के प्रभारी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे समेकित करों की वसूली तथा लम्बित निर्माण कार्यों में तेजी लायें। उन्होंने जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में रूचि लेकर लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत ली गई सेवाओं को प्रदाय करने में कोताही बरतने वाले अधिकारियों के विरूध्द कड़ी कार्यवाही करने को कहा।
बैठक में नगर निगम उज्जैन के आयुक्त श्री महेशचंद्र चौधरी ने बताया कि गरीबों के लिये बनाई जा रही आवास योजना के तहत गौंड बस्ती के 312 आवास बन चुके हैं तथा इनके आवंटन की प्रक्रिया हेतु बैंकों से चर्चा चल रही है। संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि ऋण प्रक्रिया को पूरी करते हुए यह सुनिश्चित किया जाये कि मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस पर हितग्राहियों को भवन का कब्जा सौंपा जा सके। निगम आयुक्त ने बताया कि वाटर सप्लाई स्कीम के अन्तर्गत ओवरहेड टेंक का 99 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। सिटी ट्रांसपोर्ट योजना के तहत खराब हुई सात बसों में से छह बसें ठीक होकर आ गई हैं तथा 10 एसी बसों के स्थान पर सामान्य बसों में कन्वर्ट करने का प्रस्ताव मेयर इन काउंसिल से पास कर दिया गया है, शीघ्र ही इस प्रस्ताव को शासन को मंजूरी के लिये भेजा जायेगा। निगम आयुक्त ने बताया कि नानाखेड़ा से एडिशनल छह सिटी बसें चलाई जायेंगी जिससे यात्रियों को परेशानी न हो।
नानाखेड़ा बस स्टेण्ड की व्यवस्थाएं दुरूस्त करने के निर्देश
संभागायुक्त श्री अरूण पाण्डेय ने निगम आयुक्त को निद्रश दिये हैं कि एक नवम्बर के पूर्व नानाखेड़ा बस स्टेण्ड की व्यवस्थाएं दुरूस्त कर ली जायें। वहां पर पर्याप्त साफ-सफाई, बिजली, पानी एवं अन्य मूलभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें। निगम आयुक्त ने बताया कि नानाखेड़ा बस स्टेण्ड के हाईमास्ट ठीक कर दिये गये हैं तथा अन्य व्यवस्थाएं भी समय-सीमा में दुरूस्त कर दी जायेंगी।
नगर निगम आयुक्त श्री महेशचंद्र चौधरी ने बैठक में जानकारी दी कि महाकाल वन में इन्टरप्रीटेशन सेन्टर का कार्य प्रारम्भ हो चुका है तथा 15 से 20 प्रतिशत काम की प्रगति आ गई है। इसके साथ ही फ्लाय ओवर का टेण्डर जारी कर दिया गया है। नगर निगम के विभागीय कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए श्री चौधरी ने बताया कि पिपलीनाका का सौंदर्यीकरण तथा चक्रतीर्थ व त्रिवेणी घाट पर शमशान के विकास का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। उन्होंने रेन बसेरे का काम भी चालू होने की जानकारी बैठक में दी। संभागायुक्त श्री अरूण पाण्डेय ने निर्देश दिये हैं कि सभी निर्माण कार्य उच्च गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण कराये जायें।
बैठक में संभागायुक्त श्री पाण्डेय ने देवास, रतलाम नगर निगम के आयुक्तों को निर्देश दिये हैं कि गरीबों के लिये बनाये जा रहे मकानों को शीघ्र पूरा किया जाये तथा उनको सम्बन्धित हितग्राहियों को हस्तांतरित करने के लिये निगम आयुक्त अपने स्तर से प्रयास करें। संभागायुक्त ने संभाग के सभी शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि शहरी गरीबी योजना के क्रियान्वयन के लिये गंभीरता से प्रयास करें तथा पात्र हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभान्वित करें।
संभागायुक्त ने बैठक में प्रदूषण निवारण मण्डल एवं स्थानीय निधि संपरीक्षा विभाग की प्रगति की समीक्षा भी की तथा निर्देश दिये कि उज्जैन एवं नागदा में शिप्रा एवं चम्बल नदी के शुध्दीकरण हेतु पूर्व में बनाई गई योजना को निरन्तर क्रियाशील करने की योजना बनाई जाये तथा ऑडिट कंडिकाओं का निपटारा भी समय-सीमा में किया जाये। बैठक में नगर निगम उज्जैन, रतलाम एवं देवास के आयुक्त तथा शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी एवं सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।
---

No comments:

Post a Comment