Wednesday 9 November 2011

nigam news 15


कार्तिक मेले का रंगारंग शुभारंभ
पहले दिन वीर तेजाजी की कथा हुई
उज्जैन  9 नवम्बर/ एक मास तक क्षिप्रा तट पर चलने वाले पारंपरिक कार्तिक मेले का शुभारंभ खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण राज्य मंत्री श्री पारस जैन ने चित्र पर माल्यार्पण एवं दीपमालाएं प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर श्री रामेष्वर अखण्ड ने की तथा विषेष अतिथि के रुप में उज्जैन दक्षिण के विधायक श्री षिवनारायण जागीरदार, निगम अध्यक्ष श्री सोनू गेहलोत एवं प्रतिपक्ष नेता श्री प्रेमकुमार यादव थे। पहले दिन सांस्कृतिक मंच पर वीर तेजाजी की कथा का मंचन हुआ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्य मंत्री श्री जैन ने कहा कि इस बार कार्तिक मेले की तैयारिया अच्छे से की गई है, किसान भाई जब तक इस मेले में नहीं आते है तब तक मेले की रौनक नहीं आती है। मंत्री श्री जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चौहान किसानो की चिन्ता करने वाले मुख्यमंत्री है, इसलिये उन्होने गेंहू के समर्थम मूल्य पर 100/- प्रतिक्विन्टल का बोनस दिया है। उन्होने ने कहा कि बेटी बचाने के लिये भी हम सभी एक जुट होना होगा। मंत्री श्री जैन ने कहा कि मेले की इस बार की व्यवस्था में दुकान आवंटन के मामले में बिचोलियो को दूर करने का प्रयास किया है, यह एक अच्छा संकेत है।
कार्यक्रम में महापौर श्री रामेष्वर अखण्ड ने कहा कि विक्रमादित्य की नगरी में सभी आगन्तुको का स्वागत् करने के लिये नगर निगम उज्जैन सदैव तत्पर है। उन्होने कहा कि मेले की व्यवस्थाए यथासंभव अच्छी से अच्छी करने का प्रयास किया गया है। भविष्य में मेले के आयोजन हेतु कार्तिक मेले के तुरन्त बाद एक समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी एवं मेले की तैयरिया बहुत पहले से ही प्रारंभ कर दी जाएगी। महापौर ने कहा कि आने वाले सिंहस्थ में 5 करोड़ से अधिक धर्मालुओ के आने की संभावनाए है और इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चौहान द्वारा सिंहस्थ के लिये 56 करोड़ रुपये की राषि स्वीकृत की गई है। महापौर श्री अखण्ड ने उपस्थित जनसमुदाए से कन्या भ्रूण हत्याए रोकने तथा बेटी बचाओं अभियान में भागीदारी करने का आव्हान किया।
कार्यक्रम में निगम अध्यक्ष श्री सोनू गेहलोत ने कहा कि कार्तिक मेले में आकर सभी ग्रामीणजनो द्वारा उज्जैन शहर का मान बढाया जाता है। उन्होने कहा कि कार्तिक मेला उज्जैन शहर की पहचान है। विगत कुछ वर्षो से मेले की भव्यता में वृध्दि हो रही है। श्री गेहलोत ने उपस्थित जनसमुदाए से आव्हान किया है कि मेले के दौरान एक बार फिर आकर सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आनंद भी उठाए। उन्होने कहा कि मेले के अन्तिम समय तक दुकानो की आवंटन की प्रक्रिया जारी रहेगी।
          कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष श्री प्रेमकुमार यादव ने कहा कि कार्तिक मेला उज्जैन नगर का गौरव है, यह खूब फले फूले तथा सभी व्यापारिको को धन लाभ मिले यही कामना है। उन्होने मेले में आए सभी व्यापारियो एवं अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।
          कार्यक्रम के अंत में निगम आयुक्त श्री महेषचन्द्र चौधरी ने आभार प्रदर्षित करते हुए मेले में आयोजन मे लगे हुए सभी अधिकारी एवं कर्मचारियो से अच्छी सेवाए प्रदान करने का आव्हान किया। कार्यक्रम का संचालन पक्ष दल के नेता श्री जगदीष पांचाल ने किया। इस अवसर पर एम.आई.सी.सदस्य श्री सत्यनारायण चौहान, श्री प्रकाष शर्मा, श्री गिरीष शास्त्री, श्री संतोष यादव, श्रीमती दुर्गा चौधरी, श्री सुनील गोयल, झोन 2 अध्यक्ष श्री बुध्दिप्रकाष सोनी, पार्षद श्री भगवान खाण्डेगर, श्री विष्णु आरोण्या, श्री सतीष भावसार, श्री पंकज चौधरी,  डॉ. जुगल किषोर राठोर, श्री कमल बैरवा, श्री कुन्दन माली, श्रीमती फातीमा मुस्तफा रौनक, वरिष्ठ पार्षद श्री भगवानदास गिरी, श्री बाबुलाला गेहलोत, श्री ओमप्रकाष कसेरा, डॉ. विमल गर्ग सहित निगम के अधिकारी कर्मचारी मौजुद थे।
आज रक्तदान षिविर आयोजित होगा
उज्जैन  10 नवम्बर/  निगम अध्यक्ष श्री सोनू गेहलोत के मार्गदर्षन में वार्ड क्रमांक 2 के युवाओं द्वारा 11-11-11 के शुभ योग के अवसर पर रक्तदान एवं रक्त परीक्षण षिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस संबंध में कार्यक्रम संयोजक श्री पवन मकवान एवं राजेन्द्र मकवाना ने बताया कि जीवाजीगंज अस्पताल पिपलीनाका में प्रात: 10 से 12 के मध्य षिविर आयोजित होगा। शिविर को सफल बनाने के लिये श्री संदीप शर्मा, श्री महेष भृतहरी, श्री निषिकांत चौहान, श्री विनोद पुरी, ईष्वर सोनगरा ने आम जन से अपील की है।

No comments:

Post a Comment