Saturday 5 November 2011

nigam news13


कार्तिक मेले के दौरान रामघाट की सजावट भी की जायेगी
9 नवम्बर से 8 दिसम्बर तक मेला लगेगा
केन्द्रीय समिति की बैठक संपन्न

उज्जैन 5 नवम्बर/  नगर निगम उज्जैन द्वारा 9 नवम्बर से 8 दिसम्बर तक क्षिप्रा तट पर कार्तिक मेला लगाया जायेगा।  मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रदर्शन हेतु गत वर्ष किये गये बदलाव को रद्द करते हुए पुन: परम्परागत स्थान पर ही स्टेज लगाया जायेगा।  मेले में झूलों की फिटनेस का परीक्षण होने के बाद ही झूले लगाये जाने की अनुमति दी जायेगी।  सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का एकीकृत प्रचार-प्रसार किया जायेगा तथा मेला अवधि के दौरान रामघाट पर विद्युत सजावट भी की जायेगी।  इसी के साथ मेले में लगने वाले मीना बाजार की दुकानों का अलाटमेंट युक्ति संगत करने हेतु एक प्रक्रिया निर्धारित की जायेगी।  यह निर्णय महापौर श्री रामेश्वर अखण्ड की अध्यक्षता में आयोजित केन्द्रीय समिति की बैठक में लिये गये। 
बैठक में महापौर श्री रामेश्वर अखण्ड ने कहा कि कार्तिक मेले की विभिन्न व्यवस्थाएं समितियॉ पूर्ण पारदर्शिता के साथ करें। उन्होंने झूलों के लिए स्थान बढ़ाने तथा यातायात व्यवस्था सुचारू करने के लिए जिला प्रशासन से समन्वय करने व विभिन्न स्टॉलों पर खाद्य सामाग्री आदि की गुणवत्ता सुनिश्चित करने का आग्रह भी संबंधित समिति के पदाधिकारियों से किया।
बैठक में निगम अध्यक्ष श्री सोनू गेहलोत ने कहा कि कार्तिक मेला परंपरागत मेला है, जो कई वर्षों से लगता आ रहा है।  इस मेले की व्यवस्थाओं में विगत कई वर्षों से सुधार आया है।  निगम अध्यक्ष ने मेले के कार्य को 3 हिस्सों में बाटने का आग्रह करते हुए स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित करने को कहा है। 
बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री महेशचंद्र चौधरी ने कार्तिक मेले की विभिन्न समितियों के बारे में जानकारी दी तथा समितियों के निर्वाचित पदाधिकारियों एवं सचिवों का परस्पर परिचय कराया। आयुक्त ने सभी अधिकारियों एवं पदाधिकारियों से आग्रह किया कि वे गत वर्ष मेले के समय लिए गये अग्रिम राशि का समायोजन तत्काल करें तथा बजट में प्रावधानित राशि से अधिक व्यय न किया जाये।  आयुक्त ने महिला कार्य समिति की अध्यक्ष से फूड फेस्टिवल आयोजित करने के बारे में विचार करने का अनुरोध किया।  बैठक में नेता प्रतिपक्ष श्री प्रेम कुमार यादव ने उज्जैन की पंरपरा का निर्वहन दलगत भावनाओं से दूर रहकर करने का आव्हान किया। बैठक में मेयर इन काउन्सिल के सदस्यगण, झोन प्रभारी, नेता पक्ष श्री जगदीश पांचाल, नेता प्रतिपक्ष श्री प्रेमकुमार यादव, संयोजक एवं सहसंयोजक सहित रवि राय, भगवान खाण्डेगर, दिलीप परमार, माया राजेष त्रिवेदी, श्री गफ्फार पहलवान, जितेन्द्र तिलकर अपर आयुक्त श्री एस.एस.राठौर तथा नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।
7 नवम्बर को ड्रील होगी

बैठक में नगर निगम के आयुक्त श्री महेशचन्द्र चौधरी ने मेले की व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिए 7 नवम्बर की शाम 5 बजे सभी संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को मेला प्रांगण में मौजूद रहने के निर्देश दिये है।  इस अवसर पर मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में ड्रील की जायेगी। 




महिला तथा बाल कल्याण समिति में जनहितेषी निर्णय लिये गए

उज्जैन 05 नवम्बर/    नगर निगम की महिला तथा बाल विकास समिति की आयोजित बैठक में समिति प्रभारी श्रीमती रजनी कोटावानी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में 4 प्रकरणों पर अनुषंसा सहित इंदिरागांधी वृध्दावस्ता पेंषन योजना के 51 आवेदन, इंदिरागांधी विधवा पेंषन योजना के 21 आवेदन, इंदिरागांधी नि:षक्त पेंषन योजना के 21 प्रकरण के साथ मुख्यमंत्री हाथठेला/सायकल रिक्षा, घरेलू कामकाजी महिला कल्याण योजना एवं अनुग्रह एवं प्रसुति योजना के 3 प्रकरण की अनुसंषा की जाकर स्वीकृति प्रदान की गई तथा संबंधित हितग्राहियों के बैंक खाते खुलवाए जाने के निर्देष दिये गए।
इस अवसर पर समिति सदस्य श्रीमती सुरेखा भार्गव, श्रीमती दुर्गा बिलोटिया, श्रीमती आरती जीवन गुरु सहित संबंधित विभागों से प्रभारी लिपिकद्वे श्री कैलाष नागर, श्री रविषंकर शुक्ल, जनसम्पर्क अधिकारी एवं अन्य विभागीय कर्मचारिगण मौजुद थे।

No comments:

Post a Comment