Wednesday 16 November 2011

nigam news 17


26 नवम्बर को कार्तिक मेला प्रांगण में
अन्त्योदय मेला आयोजित होगा
हजारों हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित
उज्जैन 16 नवम्बर। 26 नवम्बर को कार्तिक मेले के सांस्कृतिक मंच वाले पांडाल में अन्त्योदय मेला आयोजित किया जायेगा। अन्त्योदय मेले में उज्जैन नगरीय क्षेत्र के हितग्राहियों को विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाया जायेगा। इस दौरान रोजगार मेला भी आयोजित होगा। मेले की तैयारियों के सिलसिले में नगर पालिक निगम के अपर आयुक्त श्री एस.एस.राठौर एवं महिला एवं बाल विकास प्रभारी श्रीमती रजनी कोटवानी ने विभिन्न अधिकारियों की बैठक लेकर मेले की रूपरेखा तय की तथा मेले में विभागीय प्रदर्शनी लगाने के निर्देश दिये।
बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को कहा गया कि वह नये नल कनेक्शन के आवेदन मौके पर ही प्राप्त करें तथा आवेदकों को कनेक्शन प्रदान करे। इसी तरह महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना के 500 से ज्यादा हितग्राहियों को अन्त्योदय मेले में राष्ट्रीय बचत-पत्र वितरित किये जायेंगे। जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री शिवकुमार शर्मा ने बैठक में बताया कि उनके विभागीय अमले द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को मेला स्थल पर ले जाने एवं नि:शक्तजनों की पहचान हेतु परीक्षण करवाने का प्रचार-प्रसार भी किया जायेगा। जिला शिक्षा अधिकारी श्री नारायणसिंह सोलंकी ने बैठक में बताया कि मेले के आयोजन हेतु 50 स्काउट गाईड एवं 50 एनएसएस के छात्रों को व्यवस्था हेतु मेला स्थल पर लगाया जायेगा। उन्होंने जानकारी दी कि मेले में प्रतिकात्मक रूप से 10 बच्चों को सायकल एवं इतने ही बच्चों को छात्रवृत्ति वितरित करवाई जायेगी। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.दीक्षित ने जानकारी दी कि मेला स्थल पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जायेगा एवं दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना के कार्ड भी तैयार करके वितरित किये जायेंगे। शहरी विकास अभिकरण द्वारा अन्त्योदय मेले में हाथ ठेला एवं ऑटो रिक्शा का वितरण किया जायेगा।
बैठक में जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ.दिनेश बैरागी ने बताया कि आयुर्वेद विभाग की ओर से अन्त्योदय मेले में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किया जायेगा एवं औषधियों का वितरण किया जायेगा। जिला संयोजक द्वारा आदिम जाति कल्याण विभाग के अन्तर्गत विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को सहायता राशि एवं छात्रवृत्ति का वितरण किया जायेगा।

रोजगार मेले में एक हजार युवाओं को रोजगार दिलाने के प्रयास होंगे
जिला रोजगार अधिकारी श्री मनोज अग्निहोत्री ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि अन्त्योदय मेले के दौरान 26 नवम्बर को 8वी एवं 12वी पास ऐसे युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिये रोजगार मेला आयोजित किया जायेगा, जिनकी आयु 18 से 30 वर्ष के बीच है। उन्होंने बताया कि रोजगार मेले में पीथमपुर, इन्दौर, देवास, मंडीदीप तथा उज्जैन से विभिन्न कंपनियाँ युवाओं का चयन करने हेतु आयेगी। इसी के साथ मौके पर ही बेरोजगार युवाओं का रोजगार कार्यालय में किया जाने वाला पंजीयन किया जायेगा।
बैठक में अपर आयुक्त श्री एस.एस.राठौर ने निर्देश दिये कि 21 तारीख को सभी विभागीय अधिकारी एक बार पुन: मिलेंगे एवं मेले के लिये कार्तिक मेला प्रांगण में स्थान का अवलोकन करेंगे तथा प्रदर्शनी लगाने हेतु चर्चा कर अन्तिम रूप देंगे। बैठक में उपायुक्त श्री आर.एस.रावत, श्री आर.के.श्रीवास्तव, श्री वी.के.शर्मा, गरीबी उपशमन प्रकोष्ट के नोडल अधिकारी डॉ.आर.सी.सक्सेना, सिविल सर्जन डॉ.एन.के.त्रिवेदी, सामाजिक न्याय विभाग के श्री आर.के.जोशी सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।

मेला मंच पर आक्रेस्ट्रा एवं भजन संध्या सम्पन्न
कार्तिक मेला मंच पर ''ज्वाला आक्रेस्ट्रा'', देवास के भजन गायको द्वारा धार्मिक गीतों, भजनों की आकर्षक प्रस्तुती दी गई। आक्रेस्ट्रा संचालक धनराज परमार के साथ राहूल परमार, सागर परमार, उर्वषी, राधिका, छाया, शालु, करण परमार, हिमांषु, चन्द्रकान्ता परमार सहित बाल गायक गोतम परमार द्वारा अपनी मधुर आवाज से एक से एक धार्मिक गानों से जनता को मंत्र मुग्ध कर दिया।
आक्रेस्ट्रा के वरिष्ठ कलाकार श्री राजेष सुले द्वारा भोलेनाथ, हनूमान, षिर्डी, के सांईबाबा के स्वांग में इनके भजनों पर आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किया जिसे दर्षको ने खुब सराहा।
इस अवसर पर निगम के लोक निर्माण समिति प्रभारी श्री सत्यनारायण चौहान, पूर्व पार्षद व भाजपा जिला मंत्री श्रीमती गीता रामी, महामंत्री श्री मुकेष धाकड़, पूर्व अध्यक्ष श्री मनोज गुर्जर, श्री बालकृष्ण भंसाली का सांस्कृतिक समिति के संयोजक श्री जगदीष पांचाल एवं सतीष भावसार ने सभी अतिथियों एवं कलाकारों का पुष्पहारों से स्वागत किया। मंच संचालन श्री अरविन्द्र जायसवाल द्वारा किया गया।

कार्तिक मेला मंच पर आज आर्केस्ट्रा होगा
कार्तिक मेला रंग मंच पर आज श्री मुष्ताक शाह यंग मेलोडियन्स ग्रुप देवास के द्वारा 17 नवम्बर को आर्केस्ट्रा कार्यक्रम रात्रि 7:30 बजे से प्रस्तुत किया जाएगा।



No comments:

Post a Comment