Saturday 19 November 2011

nigam news 19


चिट निकली और आधुनिक फ्लेट में रहने का मार्ग प्रषस्त हुआ
गौंड़ बस्ती के 156 रहवासियों के फ्लेट आवंटन के लिये लॉटरी निकाली गई
उज्जैन 19 नवम्बर/               हरसिध्दी मंदिर व चारधाम मंदिर के मध्य स्थित गौंड़ बस्ती के 156 परिवारों के लिये आधुनिक फ्लेट में रहने का बहु प्रतिक्षित फेसला आज लॉटरी के माध्यक से किया गया। गौंड़ बस्ती के रहने वाली बालिका ने एक एक कर अतिथियों के सामने पर्ची निकाली एवं फ्लेट नम्बर तथा आवन्टी के नाम की घोषणा निगम कमिष्नर श्री महेषचन्द्र चौधरी ने की। जैसे ही पहली पर्ची निकली ओर हितग्राही उमेष पिता मिश्रीलाल को बी-104 का फ्लेट मिलने की उद्धोषणा निगम आयुक्त द्वारा की गई वैसे ही जनप्रतिनिधियों सहित गौंड़ बस्ती के परिवारो मे खूषी की लहर दौड़ गई।
जे.एन.एन.यू.आर.एम. योजना के तहत गौंड़ बस्ती के पुनर्वास हेतु अत्याधुनिक फ्लेट का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा लॉटरी के माध्यम से उनके आवंटन की प्रक्रिया गौंड़ बस्ती में की गई। लॉटरी से फ्लेट आवंटन के अवसर पर महापौर श्री रामेष्वर अखण्ड़, निगम अध्यक्ष श्री सोनू गेहलोत, नेता प्रतिपक्ष श्री प्रेमकुमार यादव, निगम आयुक्त श्री महेषचन्द्र चौधरी, एम.आई.सी.सदस्य श्री सत्यनारायण चौहान, श्रीमती संतोष निर्मल सागर, पार्षद श्री विष्णु अरोण्या, श्री कुन्दनसिंह माली, श्रीमती माया त्रिवेदी, सांसद प्रतिनिधि श्री संजीव जैन सहित पूर्व पार्षद श्री भगवान गोड एवं अधिकारीगण मौजूद थे।
आवंटन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में महापौर श्री रामेष्वर अखण्ड ने कहा कि जे.एन.एन.यू.आर.एम.के तहत यह योजना 2006 में बनी थी। गौंड बस्ती के निवासी पूर्व में किस तरह कठिनाई भरा जीवन यापन कर रहे थे यह सब जानते है। आवास उपलब्ध कराने के लिये पूर्व में 17 करोड़ की योजना बनी थी किन्तु आज इसकी लागत 48 करोड़ हो गई है। लागत बढ़ने से प्रत्येक हितग्राही को बैंक से 1 लाख का ऋण लेना होगा। निर्मित किये गए आवासो का बिजली कनेक्षन के लिये पूर्ववत बस्ती में जैसी व्यवस्था थी, ठीक वैसे ही हितग्राही को कनेक्षन लेना होंगे। नगर निगम यह सुनिष्चित करेगी कि पेयजल की व्यवस्था यहा के रहवासियो को मिलती रहे।
कार्यक्रम में निगम अध्यक्ष श्री सोनू गेहलोत ने कहा कि पहले गौंड बस्ती कीचड़ से भरी रहती थी तथा लोगो के घरो मे बारिष का पानी घुस जाया करता था। सरकार की पुनर्वास योजना के तहत आधुनिक फ्लेट बनाकर हितग्राहियो को दिये जा रहे है। अत: इस सम्पत्ति की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी भी हितग्राहियो की ही है। इतनी अच्छी जगह पर सुन्दर आवास आवंटित होने पर उन्होने हितग्राहियो को बधाई दी तथा सभी से आग्रह किया कि वे बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया षीघ्र पूरी कर अपने अपने घरो का पजेषन प्राप्त करें।
नेता प्रतिपक्ष श्री प्रेमकुमार यादव ने कहा कि 3 वर्ष की प्रतिक्षा के बाद आप सभी हितग्राहियो को मकान मिलने का समय आ गया है, इसके लिये सभी बधाई के पात्र है। उन्होने कहा कि इस योजना के लिये सभी का सहयोग सतत मिलता रहेगा।
निगम आयुक्त श्री महेषचन्द्र चौधरी ने इस अवसर पर कहा कि नगर पालिक निगम की इच्छा दीपावली के अवसर पर आवंटन करने की थी किन्तु पानी की व्यवस्था में देरी होने के कारण लॉटरी आज निकाली जा रही है। श्री चौधरी ने कहा कि जो फ्लेट हितग्राहियो को आवंटित किया जा रहा है, उसकी लागत 3.08 लाख रुपये है किन्तु बाजार भाव से यदि आंकलन करे तो एक एक फ्लेट की किमत 8 से 10 लाख रुपया आती है। अत: सभी हितग्राही इस सम्पत्ति को सुरक्षित रखे एवं अपने परिवार को एक अच्छे वातावरण में विकास करने का अवसर प्रदान करें। उन्होने कहा कि सभी हितग्राही बैंक से ऋण लेने की प्रक्रिया में निगम अधिकारियो का सहयोग करे तथा प्रक्रिया को पूर्ण करके फ्लेट का पजेषन प्राप्त करें।
झोन अध्यक्ष श्री रजत मेहता ने कहा कि सभी हितग्राहियो के लिये यह हर्ष का विषय है कि वे झुग्गी बस्ती से उठकर आधुनिक फ्लेट में रहने जा रहे है।
सांसद प्रतिनिधि श्री संजीव जैन ने कहा कि जे.एन.एन.यू.आर.एम. के तहत आवंटन प्राप्त करने मे क्षैत्रिय सांसद श्री प्रेमचन्द्र गुड्डू की अहम भूमिका रही है। इस अवसर पर श्री भंवरसिंह चौधरी एवं अधीक्षण यंत्री श्री जगदीष डगांवकर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन एम.आई.सी.सदस्य श्री सत्यनारायण चौहान ने किया तथा आभार श्री विष्णु अरोण्या ने प्रकट किया।

राज्य मंत्री श्री पारस जैन, महापौर एवं संभागायुक्त आज
सिहस्थ 2016 के स्वीकृत निर्माण कार्यो का स्थल निरीक्षण करेंगे
उज्जैन 19 नवम्बर/         सिंहस्थ 2016 के लिये स्वीकृत किये गए निर्माण कार्यो का स्थल निरीक्षण 20 नवम्बर को प्रात: 9:30 बजे से राज्य मंत्री श्री पारस जैन, संभागायुक्त श्री अरुण पाण्डेय, महापौर श्री रामेष्वर अखण्ड़, विधायक श्री षिवनारायण जागीरदार, कलेक्टर डॉ. एम.गीता, मेयर ईन काउन्सिल के सभी सदस्यगण, सभी झोन प्रभारी, जनप्रतिनिधिगण सहित वरिष्ठ अधिकारीगण द्वारा किया जाएगा। निरीक्षण हेतु दल सर्किट हाउस से प्रात: 9:30 बजे रवाना होगा।
नगर निगम के आयुक्त श्री महेषचन्द्र चौधरी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सिंहस्थ 2016 के निर्माण कार्यो के स्थल निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग द्वारा किये जाने वाले कार्यो में देवास रोड़ से मक्सी रोड़ तक के (एम.आर. 10) सीमेन्ट कांक्रिट निर्माण कार्य, उज्जैन मक्सी मार्ग से आगर मार्ग तक (एम.आर. 5) सीमेंट कांक्रिट रोड़ का अवलोकन प्रात: 10 बजे होगा। इसके उपरांत प्रात: 10:30 से एम.पी.ई.बी. द्वारा वल्लभ नगर, सिध्दवट, दत्तअखाड़ा एवं भैरवगढ़ उपकेन्द्र पर किये जाने वाले कार्य का निरीक्षण करेंगे। इस क्रम में प्रात: 10:30 बजे ही आगर रोड़ चौडीकरण कार्य का निरीक्षण करेंगे।
निरीक्षण के दौरान प्रात: 10:50 पर ढ़ाबा रोड़ से के.डी.गेट तक कमरी मार्ग चौडीकरण, प्रात: 11:20 पर गाड़ी अड्डा से क्षिप्रा पुल तक चौडीकरण, प्रात: 11:40 बजे श्रम षिविर कोयला फाटक से गोपाल मंदिर तक चौडीकरण्ा, दोपहर 12:10 पर हरसिध्दी मंदिर से नृसिंह घाट होकर लालपुल तिराहे तक सीमेन्ट कांक्रिट रोड़ का अवलोकन, सिंहस्थ 2016 हेतु कबीर घाट निर्माण का अवलोकन, दोपहर 12:40 पर महाकाल वन प्रोजेक्ट, दोपहर 1:00 बजे चामुण्डा माता से नई सड़क तक नवीन मार्ग निर्माण स्थल अवलोकन, दोपहर 1:20 पर डॉ. विष्णु श्रीधर वाकडकर ब्रिज से उज्जैन बडनगर बॉय पास रोड़ एवं चिन्तामण रोड़ को मिलाने वाले सडक का स्थल अवलोकन तथा दोपहर 1:40 बजे हरिफाटक ओवर ब्रिज से उज्जैन बडनगर मार्ग तक फोरलेन का स्थल का अवलोकन किया जायेगा।



No comments:

Post a Comment